कोरोना वैक्सीन से एलर्जी के केस, 90 फीसदी मामले महिलाओं में, अमेरिका ने शुरू की जांच

कोरोना वैक्सीन से एलर्जी के केस, 90 फीसदी मामले महिलाओं में, अमेरिका ने शुरू की जांच

सेहतराग टीम

अमेरिका में फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन लगाने से अब एलर्जी के मामले सामने आ रहे हैं। अब इन मामलों को सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (सीडीसी) मॉनिटर कर रहा है। वहीं जिन लोगों एलर्जिक रिएक्शंस हो रहा है, उन लोगों को दूसरी डोज न लेने की सलाह दी जा रही है।

पढ़ें- बर्ड फ्लू के बारे में ठीक से जानें यहां

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक, सीडीसी ने कहा है कि फाइजर की वैक्सीन लगाने के बाद एनाफिलेक्सिस (गंभीर एलर्जिक रिएक्शन) के 28 मामले सामने आ चुके हैं। उधर, मॉडर्ना की वैक्सीन लगाने के बाद एक शख्स में रिएक्शन देखा गया है।

अमेरिकी पब्लिक हेल्थ एजेंसी के मुताबिक, हर 10 लाख लोगों को किए जा रहे टीकाकरण पर एलर्जिक रिएक्शन की दर 11.1 पर्सेंट है। बता दें कि फ्लू के मामले में हर दस लाख टीकों पर एलर्जिक रिएक्शन की दर 1.3 है। सीडीसी की वीकली रिपोर्ट के मुताबिक, 14 दिसंबर से 23 दिसंबर के बीच फाइजर की वैक्सीन के 18.96 लाख डोज दिए गए जिनमें से एनाफिलेक्सिस के 21 केस मिले।

खास बात यह है कि गंभीर एलर्जी रिएक्शन वाले 90 पर्सेंट लोगों में महिलाएं थीं। बता दें कि अमेरिका में अब तक फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन 50 लाख लोगों को दी जा चुकी है। फाइजर की कोरोना वायरस वैक्‍सीन लेने के 16 दिन बाद अमेरिका के मियामी शहर में एक डॉक्‍टर की मौत हो गई। अब सीडीसी ने कहा है कि वह इस मौत की जांच कर रहा है।

इनमें से 71% में एलर्जिक रिएक्शन वैक्सीन लगाने के पहले 15 मिनटों के भीतर हुआ था। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि प्रति दस लाख पर 11 एलर्जिक रिएक्शन के मामलों के बावजूद फाइजर की वैक्सीन को सेफ कहा जाएगा। यूएसए टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, रिएक्शन वाले 86% मामलों में लक्षण टीका लगने के 30 मिनटों के भीतर दिखने शुरू हो गए थे। ये रिएक्शन जिन लोगों में देखे गए उनमें से 81 पर्सेंट में पहले भी एलर्जिक रिएक्शन हो चुका है।

इसे भी पढ़ें-

बर्ड फ्लू का कहर: क्या अंडा, चिकन खा सकते है, जानें एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।